अब बच्चो का आधार कार्ड यहाँ से फ्री में बनवाये ऑनलाइन


Last Updated On April 2, 2022

अब बच्चो का आधार बनाये बिल्कुल Free में जाने पूरी जानकारी अभी

How to Apply Aadhaar Card For Child?: क्या आपके बच्चे की आयु भी 05 साल से कम है और आप उसका आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल केवल आपके लिए है क्योंकि हम, आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से How to Apply Aadhaar Card For Child? की पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करेगे। यहाँ से सभी जानकारी पायें

How to Apply Aadhaar Card For Child

किसी भी 05 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि उन्हीं के आधार पर बच्चे का आधार कार्ड बनाया जाता है। साथ ही साथ हम, आपको बता दें कि, यदि आपके बच्चे की आयु 05 साल से कम है तो उनके आधार कार्ड के लिए केवल आपके बच्चे की तस्वीर ली जायेगी ना कि, उनका Bio – Matic लिया जायेगा।

अन्त, हमारे सभी अभिभावक सीधे इस लिंक – https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करके अपने अपने बच्चे के आधार कार्ड हेतु Appointment  प्राप्त कर सकते है और अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते है।

How to Apply Aadhaar Card For Child?

Name of the Authority The Unique Identification Authority of India (UIDAI)
Name of the Article How to Apply Aadhaar Card For Child?
Type of Article Latest Update
Who Can Apply? From a new born to a senior citizen, everyone can enrol for Aadhaar.
Charges for Applying New Born Baby Aadhar Card? Free
Official Website Click Here
Help Line Number 1947

How to Apply Aadhaar Card For Child? – क्या है आधार कार्य?

यदि आप भी यही सोचते है कि, आधार कार्ड क्या है तो हम आपको बताना चाहते है कि, आधार कार्ड, आम आदमी की पहचान है जो कि, कुल 12 अंको का होता है और इस कार्ड की बड़ी विेशेषता यह है कि, इस आधार कार्ड में अमूक व्यक्ति Bio – Matric कैद होता है जिससे आसानी से उनकी पहचान की जा सकती है।

आधार संख्‍या प्राधिकरण द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के उपरांत यूआईडीएआई द्वारा भारत के सभी निवासियों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की एक रैंडम संख्‍या है। किसी भी आयु का कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है, बिना किसी लिंग भेद के आधार संख्या प्राप्ति‍ हेतु स्वेच्छा से नामांकन करवा सकता है।

नामांकन के इच्‍छुक व्यक्ति को नामांकन प्रक्रिया के दौरान, जो पूरी तरह से लागत रहित है, न्‍यूनतम जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक सूचना उपलब्‍ध करवानी होती है। किसी भी व्यक्ति को आधार हेतु नामांकन केवल एक बार करना होता है और डी-डुप्‍लिकेशन प्रणाली के जरिए विशिष्‍टता प्राप्‍त की जाती है, डी-डुप्‍लिकेशन के बाद केवल एक आधार ही सृजि‍त किया जाता है।

संक्षेप में हम, यह भी सकते है कि, आधार कार्ड मूलतौर पर एक सरकारी दस्तावेज है जिसकी जरुरत आपको हर कार्य के लिए पड़ेगी  और बिना आधार कार्ड के आप कोई भी कार्य नहीं कर पायेगे और इसीलिए यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको जल्द ही अपना आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।

Key Informations of how to apply aadhaar card for child in hindi?

आइए अब हम, उन कुछ महत्वपूर्ण बातो के बारे में बताना चाहते है जिनका ध्यान आपको अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान में रखना चाहिए जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • हम आपको बता दें कि, 05 साल से कम आयु के नवजाति शिशुओँ / बच्चो का ऑनलाइन व ऑफलाइन अर्थात् baal aadhaar card online registration किया जा सकता है,
  • 05 साल से कम आयु के बच्चो को जो आधार कार्ड प्रदान किया जाता है वो नीले रंग का होता है,
  • यदि आपके बच्चे की आयु 05 साल से कम है तो उनके आधार कार्ड के लिए केवल आपके बच्चे की तस्वीर ली जायेगी ना कि, उनका Bio – Matic लिया जायेगा,
  • किसी भी05 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि उन्हीं के आधार पर बच्चे का आधार कार्ड बनाया जाता है,
  • जब बच्चे की आयु 05 से अधिक हो जाती है तो आप सभी अभिभावको को अपने – अपने बच्चो का Bio – Matric Update  करना होगा जिसके बाद उन्हें भी आम नागरिको जैसे आधार कार्ड प्रदान किये जाते है आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने अपने सभी अभिभावको को विस्तार से बताया कि, जब भी वे अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने जाये तो उन्हें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चो का आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आइए अब हम, अपने सभी अभिभावको को विस्तार से documents required for baal aadhaar card के बारे में बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • बच्चे काआधार कार्ड बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? के लिए सबसे पहले माता – पिता में से किसी एक को अपना आधार कार्ड देना होगा,
  • बच्चे का मूल जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए आदि।

अन्त, इस प्रकार उपरोक्त कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करके हमारे सभी अभिभावक, अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

aadhar card child

How to Apply Aadhaar Card For Child?

यदि आपके परिवार व घर में भी कोई नवजात शिशु है और आप उसका आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो आपको इन स्टेप्स को पूरा करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • How to Apply Aadhaar Card For Child? के लिए सबसे पहले आप सभी अभिभावको को अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा,
  • आधार केंद्र पर आने के बाद आपको आपकेबच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा,
  • इसके बाद आपको ध्यान सेआधार कार्ड आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की पूर्ति आप सभी माता – पिताओँ को करनी होगी और
  • अन्त में, आपकोअपने इस आवेदन फॉर्म को आधार केंद्र पर जमा कर देना होगा और आवेदन शुल्क देना होगा जिसके बाद आधार केंद्र संचालक आपके बच्चे का आधार कार्ड हेतु आवेदन करके आपको रसीद प्रदान कर देंगे।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी माता – पिता उपरोक्त स्टेप्स को पूरा करके आसानी से अपने – अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

हम, अपने इस आर्टिकल में, अपने सभी माता – पिताओं को विस्तार से How to Apply Aadhaar Card For Child? के बारे मे बताया ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने  बच्चे के आधार कार्ड हेतु आवेदन कर सकें और बच्चे का आधार कार्ड बनवाकर उसे सामाजिक पहचान प्रदान कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आप सभी अभिभावको को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करना होगा, शेयर करना होगा और कमेंट करके अपने विचार को प्रस्तुत करना होगा आदि।

How to Apply Aadhaar Card For Child? – महत्वपूर्ण लिंक्स

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या करें?

च्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं: सबसे पहले आपको UIDAI.gov.in पर जाना होगा। फिर आपको आधार कार्ड रजिस्टर्ड लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको बच्चे की निजी जानकारी जैसे कि नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी। उसके बाद आपको बच्चे का जन्म स्थान, एड्रेस, जिला और राज्य जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

बच्चे के आधार कार्ड के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है?

बच्चे के आधार कार्ड के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है? इसे सुनें केवल दो दस्तावेज की मदद से बाल आधार बनाया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि बच्चे के बिना जन्म प्रमाण पत्र की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार, हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या फिर स्कूल आईडी कार्ड से भी आधार बनाया जा सकता है।

नया आधार कार्ड कितने दिन में बनता है?

हालांकि आमतौर पर आधार कार्ड आवेदन करने की तिथि के 15 से 30 दिनों के भीतर ही डाक द्वारा प्राप्त हो जाता है. लेकिन कई मामलों में अधिक समय लग जाता है. अतः आधार कार्ड के लिए यदि आपने इनरोलमेंट किया है तो 90 दिनों का इंतजार करनके बाद ही आपको नया आधार कार्ड मिल सकेगा.

कितने साल के बच्चे का आधार कार्ड बन सकता है?

Aadhaar Cardभारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण बड़ों के साथ ही 5 साल से कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड (aadhar card for child) जारी करता है। बच्चों को नीले रंग का बाल आधार जारी किया जाता है। बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिये माता-पिता का आधार कार्ड होना जरूरी है इसके अलावा बर्थ सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ती है।



Source link

Leave a Comment